Monday, February 23, 2009

कलम के सिपाहियों के प्रति...

 
  वर्तमान समय मशीनीकरण का है और व्यक्ति जीवन के हर सुख- साधनों को यंत्र के जरिये हासिल कर रहा है. आज की उपभोक्तावादी संस्कृति व मोबाइल की क्रांतिकारी दुनिया में जहाँ वाक्य शब्दों में सिमटते जा रहे हैं और शब्द अपने अस्तित्व हेतु संघर्षरत दिख रहे हैं वहीं हमारी संस्कृति भी इनसे अछूती नहीं रही. आज उपभोक्तावादी सोच अपने पूरे सबाब पर है और इसने पूरी दुनिया को आक्रांत कर रखा है, विशेषकर हमारी युवा पीढी को. जिनके कंधों पर देश- दुनिया को बहुत आगे ले जाने की जिम्मेदारी है,वे कंधे सुविधाभोगी मशीनों के जाल में उलझते जा रहे हैं. इस मशीनीकरण के युग ने सुविधा तो दे दी परंतु सोच का दायरा सीमित कर दिया जिससे सृजनात्मकता पूरी तरह प्रभावित होने लगी है. 
  ऐसी संक्रमणकालीन स्थिति में भी विद्यालय के नौनिहालों ने ‘मशीनीकरण’ से टक्कर लेते हुए अपनी सृजनात्मक क्षमता को विद्यालय पत्रिकाओं में जीवित रखा है. विद्यालय पत्रिका किसी भी विद्यालय की गतिविधियों का आईना होती है. वह मूर्त रूप होतीहै _ विद्यार्थियों की प्रतिभा, कल्पना, कलात्मक सौंदर्य और सृजनात्मक क्षमता का. आज की स्थिति में यह पत्रिका संजीवनी बूटी के सदृश है जो अपने सीमित कलेवर में भी विविधता से भरी एक बडी रचनात्मक दुनिया को अपने में समेटे हुए है. यह नन्हे- मुन्ने एवं किशोरवय छात्र रचनाकरों की असीमित ऊर्जा व विज़न का भंडार होती है. यह पत्रिका बच्चों की उस दुनिया के आगे चुनौती बन खडी होती है जो एस. एम. एस. की भाषा- शैली वाली दुनिया में जी रहे हैं. यह पत्रिका आधार होती है—नए सृजित व आकार लेते भविष्य के द्रष्टा और स्रष्टा की. भविष्य के महान रचनाकारों की फ़ेहरिस्त में शामिल होने की योग्यता रखने वाले बाल सर्जकों की दस्तक होती है यह पत्रिका. विद्यालय पत्रिका इस रूप में भी अनुकरणीय है कि इसमें विद्यालय के प्रत्येक वर्ग के विद्यार्थियों का अहम योगदान होता है. यह पत्रिका छात्रों की साहित्यिक उपलब्धि के साथ- साथ उनके सामूहिक दायित्वबोध को भी रेखांकित करती है. ऐसे सिपाहियों एवं उनके जज़्बे को मेरा सलाम! 


2 comments:

222222222222 said...

बहुत अच्छा लेख है। ऐसे ही लिखते रहो।

अनिल कान्त said...

बहुत ही अच्छा लिखा है
आपका और आपके ब्लॉग का स्वागत है ....

मेरी कलम - मेरी अभिव्यक्ति